अभी जाने NTPC SM Aptitude/ Psycho Test Series (मनोवैज्ञानिक परीक्षण) में सफलता कैसे प्राप्त करें । new

 

RRB ASM Recruitment

 

NTPC Station Master Aptitude Test


मनोवैज्ञानिक अभिवृत्ति परीक्षा (NTPC Psycho Test Series) का मुख्य उद्देश्य है सबसे उपयुक्त अभ्यार्थियों का चयन करना व उनकी क्षमता का आकलन करना। RRB NTPC Stage 3 परीक्षा Station Master और Traffic Assistant की पोस्ट के लिए होती है। NTPC Pre exam started from end of December 2020. Aptitude Test will be start after NTPC Mains exam.


NTPC ASM Online Psycho Mock Test में 5 प्रकार के परीक्षण होते है जिसमें कुल लगभग 165 प्रश्न होते है व जिनको हल करने की लिए मात्र 48 मिनट का समय मिलते है।
• वर्गिकरण/ बुद्धि परीक्षण (Classification/ Intelligence Test /Odd One Out)
• निर्देश क्रम परीक्षण (Information Ordering Test)
• संक्षिप्त रास्ता खोज / स्थानिक क्षमता परीक्षण (Shortest Possible Route Test / Spatial Scanning Test)
• चयनात्मक ध्यान / विषम संख्याओं की गिनती या योग परीक्षण (Selective Attention / Add or Count of Odd Number Test)
• व्यक्तित्व / अभिरुचि परीक्षण (Personality / Aptitude Test)


इन सभी परीक्षणों के द्वारा योग्यतम अभ्यार्थियों का चयन संभव है क्योंकि इन परीक्षणों के द्वारा अभ्यार्थियों की शक्तियों एवं कमजोरियों का निष्पक्ष मूल्यांकन किया जा सकता है। इन परीक्षणों में सफलता पाने की लिए सतत अभ्यास करने की आवश्यकता है। Railway Psycho Test for SM/ TA में कम समय में अधिक-से-अधिक प्रश्नों को हल करने से ही आप सफल हो सकते है। NTPC Online Psycho Mock Test में नकारात्मक अंक नहीं कटते है। NTPC SM/ TA Psycho Test Series एक Computer Based (Online) (CBT) परीक्षा है। NTPC Psycho Test का आयोजन RDSO करवाता है इसलिए इसे RDSO Online Psycho Test या RDSO Online Aptitude Test भी कहते है। Station Master Online Psycho Mock Test में आप किसी भी परीक्षण का समय पूरा होने के बाद उस में वापिस से नहीं जा सकते है। NTPC Aptitude Test में आप के 6 स्कोर कार्ड बनेंगे। व्यक्तित्व / अभिरुचि परीक्षण (Personality / Aptitude Test) के 2 स्कोर कार्ड बनेंगे व बाकी चार परीक्षणों के एक-एक स्कोर कार्ड बनेंगे।

 

 

Exam Syllabus

NTPC Station Master Aptitude Test Exam Pattern

Exam pattern plays a very important role for the preparation of exam, so here we are providing a fully described RRB NTPC SM/TA Exam Pattern for the preparation.

*Note - This exam pattern is given as per the RDSO last examination, may be it will change after the notification declaration.

RRB NTPC Station Master/ Traffic Assistant Aptitude Exam Pattern

S.NO Name of topic No. of Questions Time Inst. Time Break Time
1 Classification Test. 35 10 Min 03 Min 01 Min
2 Add of Odd Numbers Test 30 08 Min 03 Min 01 Min
3 Spatial Scanning Test 40 08 Min 03 Min 01 Min
4 Information Ordering Test 25 10 Min 03 Min 01 Min
5 Aptitude Test/ intelligence test 35 12 Min 03 Min 01 Min
Total 165 48

*Total 165 questions will be asked of 1 mark each.

*Total 68 minutes will be provided.

*No Negative marks of wrong answer.

 

NTPC Station Master Aptitude Test के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी


वर्गिकरण/ बुद्धि परीक्षण (Classification/ Intelligence Test /Odd One Out)

इस परीक्षण में 35 प्रश्न आते हैं तथा इनको हल करने के लिए 10 मिनट का समय मिलता है। आप को यहाँ प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए लगभग 17 सेकंड का समय मिलेगा इसलिए ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें व अपने दिमाग को एकाग्रचित्त रखें। प्रत्येक प्रश्न में 5 आकृतियाँ होगी जिनमें से 4 आकृतियाँ किसी रूप या प्रकार से समान होगी, जबकि शेष 1 आकृति भिन्न होगी जो की आप का उस प्रश्न का उत्तर होगा।

निर्देश क्रम परीक्षण (Information Ordering Test)

यह दिये हुए निर्देशों के अनुसार कार्य करने की योग्यता का परीक्षण है। इस परीक्षण में 25 प्रश्न आते हैं तथा इनको हल करने के लिए 10 मिनट का समय मिलता है। आप को यहाँ प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए लगभग 24 सेकंड का समय मिलेगा इसलिए ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें।

संक्षिप्त संभव रास्ता खोज / स्थानिक क्षमता परीक्षण (Shortest Possible Route / Spatial Scanning Test)

इस परीक्षण में 40 प्रश्न आते हैं तथा इनको हल करने के लिए 08 मिनट का समय मिलता है। आप को यहाँ प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए लगभग 12 सेकंड का समय मिलेगा इसलिए ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें। यह परीक्षण दो स्थानों के बीच संभावित सबसे छोटा रास्ता तलाशने की योग्यता का परीक्षण है जिन स्थानों को यहाँ A से Z के रूप में दर्शाया गया है।

चयनात्मक ध्यान / विषम संख्याओं का योग या गिनती परीक्षण (Selective Attention / Add or Count of Odd Number Test)

यह परीक्षण आप की एकाग्रता हो परखने के लिए होता है। इस परीक्षण में 30 प्रश्न आते हैं तथा इनको हल करने के लिए 08 मिनट का समय मिलता है। आप को यहाँ प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए लगभग 16 सेकंड का समय मिलेगा इसलिए ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें। प्रत्येक प्रश्न में अंकों की कतार दी होती है तथा संबन्धित उत्तर दिये गए 5 विकल्पों में से चुने। इस में से दी गई विषम संख्याओं 1,3,5 (कभी-कभी 7 और 9 भी हो सकती है) को जोड़ या गिनती कर यह बताना है की दिये गए पाँच विकल्पों में से किस विकल्प का योग या गिनती सही उत्तर प्रदर्शित करता है।

व्यक्तित्व / अभिरुचि परीक्षण (Personality / Aptitude Test)

इस परीक्षण में 35 प्रश्न आते हैं तथा इनको हल करने के लिए 12 मिनट का समय मिलता है। आप को यहाँ प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए लगभग 20 सेकंड का समय मिलेगा इसलिए ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें। इस परीक्षण का उद्देश्य आपकी अभिरुचियों, आपकी सोच, आपके शीघ्र निर्णय लेने की क्षमता, अपने आस पास की चीजों एवं घटनाओं के बारे में जानकारी, जनसामान्य के प्रति आपकी भावनाओं एवं व्यवहार आदि की जानकारी प्राप्त कर आपके व्यक्तित्व को आंकना होता है। आपके द्वारा दिये गए उत्तरों के आधार पर आपके व्यक्तित्व के दो विभिन्न आयामों का मूल्यांकन किया जाएगा और इस परीक्षण के आधार पर दो अलग-अलग स्कोर बनेंगे।


Scroll